Breaking News

एप्पल कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स के आखिरी शब्द


www.apnahindi.com एप्पल कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स के आखिरी शब्द Apple founder Steve Jobs last words
Apple founder Steve Jobs
Born : 24February 1955 

Died : 5 October  2011
"एक समय था जब मैं व्यापार की दुनिया की ऊंचाई को छुआ था, लोगों को ध्यान में रखते हुए, मेरे जीवन का एक बड़ा नमूना सफल रहा, लेकिन आज मैं अपने आप को इस बिस्तर पर बहुत बीमार और झूठ बोलते हुए थोड़ा अजीब महसूस कर रहा हूं"

पूरे जीवन में मैंने कड़ी मेहनत की, लेकिन खुद को खुश करने या खुद के लिए समय लेने के लिए आवश्यक नहीं है। जब मुझे सफलता मिली तो मुझे बहुत गर्व महसूस हुआ, लेकिन अब यह कि आज की मौत के करीब पहुंचकर सभी उपलब्धियां फीका हो गई हैं।
आज इस अंधेरे में, मैं इन मशीनों से घिरा हूं। मैं मृत्यु के भगवान को बहुत करीब महसूस कर सकता हूं

आज, वही बात ध्यान में आती है कि जब उसे लगता है कि उसके भविष्य के लिए पर्याप्त पैसा कमाया गया है, तो उसे अपने लिए समय लेना चाहिए। और पैसा कमाने के लिए नहीं चाहते हैं, हमें खुद के लिए जीवन जीना चाहिए। आपको किसी भी पुरानी इच्छा से मिलना चाहिए बचपन के किसी भी अधूरे शौक, युवाओं के लिए कोई इच्छा या कुछ भी नहीं जो दिल को दिलासा दे सकता है आपको उस व्यक्ति के साथ समय बिताना चाहिए, जिसे आप खुश और बदल सकते हैं।

क्योंकि मैं पैसे नहीं ले सकता अगर मैं कुछ ले सकता हूं, तो वे यादें हैं ये यादें हमारी 'समृद्धि' हैं, जिसके माध्यम से हम मृत्यु से राहत पा सकते हैं क्योंकि ये यादें और प्यार उनके साथ जुड़े हुए हैं केवल चीजें हैं आप इसे ले जा सकते हैं जहाँ भी आप चाहते हैं वे तुम्हें जितना चाहें उतना दे सकते हैं क्योंकि ये केवल आपके अधिकार हैं

मैं जीवन के इस समय में बहुत कुछ महसूस कर सकता हूं अगर जीवन में सबसे महंगी चीजों में से एक है, तो शायद यह 'मौत का बिस्तर' है क्योंकि आप पैसा डालने से किसी को अपनी कार का ड्राइवर बना सकते हैं। दास-दास की सभी इच्छाओं को उसकी सेवा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन इस मौत पट्टी में आने के बाद, कोई आपको प्यार से प्यार कर सकता है, आप की सेवा कर सकता है, आप पैसे के साथ यह बात नहीं खरीद सकते।

आज मैं कह सकता हूं कि हमें किसी भी अन्य बिंदु पर नहीं होना चाहिए, अंत तक हमें इसे सुंदर बनाने के लिए हमें लोगों के समर्थन की ज़रूरत है। पैसा हमें सब कुछ नहीं दे सकता
मेरा अनुरोध है कि आप में से ज्यादातर अपने परिवार से प्यार करते हैं उनके साथ समय व्यतीत करते हैं इस अनमोल खजाने को बर्बाद मत करो खुद को भी प्यार करो 

4 comments:

आपके कमेंट्स का हम हार्दिक स्वागत करते है। आपके सुझाव व मार्गदर्शन से हमारा हौसला और बढ़ेगा जिससे हम और बेहतर क़र सकेंगे !!धन्यवाद!!