Header Ads

Latest Post
recent

आपको पता भी है आपकी ईमेल आईडी कितने डिवाइसों पर लॉगिन है

अक्सर क्या होता है कि आप अपनी Email Id अलग-अलग Devices Mobile,Tablet,Compute's पर login कर देते हैं और वहां से logout करना भूल जाते हैं
या फिर Keep login,Save password या Remember me कर देते हैं और अगर पहले से ही Chek Box टिक है तो यह भी कारण जिससे Email Password Save हो जाता है जानिए कैसे पता करें कहाँ Login हैं और कैसे उस Device से Id Remove करें, क्योँकि अगर नही पता तो आप Secure नही हैं इसका Misuse हो सकता है जानिए इसे Secure कैसे करे !

Step.1 सबसे पहले आप Google My Account की Site पर जा कर अपनी Email Id और Password डाल कर Enter करें और Sign in हो जाये, आगे Screenshot में दिखाए गए Step's को follow करे !  
login-my-secure-account-misuse

Step.2 Sign in होने पर आपको कुछ इस तरह से पेज दिखेगा अब आपको Device activity and notifications लिखा हुआ जो दिख रहा होगा उस पर Click करें ! "Screenshot" पर लाल कलर के तीर के आगे देखे !

controle-panal-google-device-privecy

Step.3 Device activity and notifications पर Click करते ही आपको कुछ इस तरह से Page Show होने लगेगा इसके बाद आपको नीचे REVIEW DEVICES लिखा हुआ नज़र आएगा उस पर Click कर दें । 

apnahindi.com-Device-activity-notification-manage


Step.4 अब आपके Login Devices का मुख्य पेज Open हो चुका है आप देख सकते हैं मैंने काफी सारे Devices Use किये हुए हैं जिसकी List दिख रही है हो सकता है आपका 1-2 ही Show कर रहा हो या उससे ज़्यादा भी हो, यहाँ Email Id आपने कितनी Devices में Login किया और किस Date किया साथ ही साथ आपको उस Device का Location भी देखने को मिलेगा ! Dear Friends काम अभी यही नहीं ख़तम नही हुआ सुरक्षा भी ज़रूरी है अब मुख्य Step में आगे बढ़ने के लिए आपको उस Device पर Click करना होगा जिस पर से अपनी Email id हटाना चाहते हैं।
recent-used-devices-that-have-been


Step.5 जिस भी Device Mobile,Computer,Tablet पर Click करेंगे उसका Detail आपके सामने Open हो जायेगा अब आप Ready हैं Email Id को हटाने के लिए REMOVE बटन पर Click करदे अब आप इस तरह से हमेशा के लिए उस Device से खुद की Email id को हटा चुके हैं जब तक की आप खुद से Login नही करते।  
remove-email-id-from-mobile-tablet
सुरक्षा के नज़रिये से देखा जाये तो यह Google की बहुत बड़ी Availability है जिसके ज़रिये आप अपने Email Id का Misuse होने से रोक सकते हैं।

खुश रहें, सुरक्षित रहें, दूसरों की मदत करें 

No comments:

आपके कमेंट्स का हम हार्दिक स्वागत करते है। आपके सुझाव व मार्गदर्शन से हमारा हौसला और बढ़ेगा जिससे हम और बेहतर क़र सकेंगे !!धन्यवाद!!

Powered by Blogger.