Header Ads

Latest Post
recent

एनीमिया क्या है इसका लक्षण कैसे पता करें

हमारे शरीर के ब्लड में RBC (Red Blood Cell) या Hemoglobin की मात्रा किसी भी Reason से कम हो जाना उसे Anemia कहते हैं आम तौर पे शरीर में ख़ून की कमी भी कहते हैं Body के सभी Cells में Oxygen ज़रूरत होती इसमें Hemoglobin का बहुत ही Important काम होता Oxygen शरीर में पहुचना ! यदि किसी भी व्यक्ति को Anemia हो जाता है तो इसका Effect शरीर पर पड़ने लगता है 

शरीर में Blood की कमी/Anemia होने की वजहें जानें,

Iron की कमी / Deficiency of iron :- Iron शरीर को Healthy बनाता है शरीर में Iron की कमी होने के कारण Anemia होने का खतरा रहता है क्योँकि शरीर में Iron (लौह-तत्व) की कमी होने की वजह से शरीर में मौजूद Bone Marro ज़रूरत के मुताबिक़ Hemoglobin नही बना पता, तथा RBC का Shape-Size छोटा हो जाता है और अपने नार्मल कलर से Deffrent हो जाता है।

बीमारी / Disease :- कुछ बीमारियों की वजह से जैसे अल्सर, कैंसर, Bone marrow में रोग, और ख़ास कर महिलाओं Anemia पाया गया है Periods और Pregnancy में रक्तस्राव, या फिर दर्द में ज़्यादा Pain Killer लगातार इस्तेमाल करना, दर्द नाशक दवाएं आराम तो देती हैं पर इसका Bad effect है।

रक्त दान / Blood Donate :- किसी ज़रूरत मंद को Blood Donate करना बहुत ही अच्छा काम है दूसरों की ज़िन्दगी बचाई जा सकती है, परंतु ऐसे व्यक्ति जिनमे Hemoglobin की मात्रा पहले से काम हो या नार्मल भी हो Blood Donate करने के बाद ठीक से खान-पान न करे Anemic हो सकते है। 

आनुवांशिक / Genetic:- Thalassemia और Sickle Anemia टाइप Genetic रोगों के कारण RBC में Defect होने से बहुत जल्द ही Break हो जाती है जिसके कारण Body में Blood की कमी होने लगती है और व्यक्ति बहुत जल्द कमज़ोर दिखने लगता है। 

रक्तस्राव / Bleeeding :- एक्सीडेंट में ज़्यादा Blood का बहना, पाइल्स/बवासीर, घाव वा शरीर पर किसी वजह से चोट लगना, ये तमाम कारण हैं जिस वजह से शरीर में ख़ून बहार निकल जाने से खून की मात्रा कम हो जाती है ऐसे में तुरंत नज़दीकी चिकित्सक के पास जा कर उचित सलाह लेनी चाहिए।

एक Normal व्यक्ति में कितने संख्या में RBC/HB होता है, 

Emedicine.medscape.com के अनुसार एक स्वस्थ्य वयस्क पुरुष (Male) में Genrally 14 .0 से 17.5 mg/dl मिलीग्राम/डेसीलीटर, और एक स्वस्थ्य वयस्क महिला (Female) में 12.3 से 15.3 mg/dl के बीच होता है बच्चों का उनके उम्र और लिंग पर Depend करता है कि लिंग क्या हैं और कितनी उम्र हैं 

Risk factors / जोखिम के कारण !

कुछ लोग इन Catagory में आते हैं उनमे लोहे (Iron) की कमी से होने एनीमिया का खतरा बढ़ सकता है।

Women / महिला :- क्योंकि मासिक धर्म के दौरान महिलाएं खून स्राव होता हैं, सामान्य रूप से महिलाओं को लोहे (Iron) की कमी वाले एनीमिया का अधिक खतरा होता है।

Vegetarians / शाकाहारी :- जो शाकाहारी हैं मीट मांस अपनी Diet में नहीं लेते उन्हें भी Anemia हो सकता है अगर वह अतिरिक्त खाद्य पदार्थों से लौह (Iron) की पूर्ति नही कर पा रहे हों तो !

Continue blood donation / लगातार रक्त दान करना :- जो लोग लगातार रूप से Blood donate करते हैं उनमें लोहे (Iron) की कमी की Anemia का खतरा बढ़ जाता है Because blood donation की कमी से शरीर में खून की मात्रा कम हो जाती है, रक्त दान करने से शरीर में हीमोग्लोबिन कम होना एक Temporary समस्या हो सकती है यदि Blood donate करते समय आपको यह बताया गया है कि आप में हीमोग्लोबिन की कमी है और आप इस कारण रक्त दान नही कर सकते, तो अपने डॉक्टर से पूछें इसका निदान कैसे करे।

Infants and children / शिशुओं और बच्चों में :- वे नवजात बच्चे खास तौर से, जो कम Weight वाले या जब जन्म होना हो उससे पहले पैदा हो जाते हैं, और माँ के दूध से Sufficient मात्रा में लौह (Iron) नहीं प्राप्त करते पाते हैं, उनमे Iron की कमी का खतरा रहता है बच्चों के शारिरिक विकास के दौरान बच्चों को अतिरिक्त Iron की बहुत जरूरत होती है, यदि बच्चा Healthy न हो और Proper तरीक़े से Diet नहीं ले रहा तो उसे एनीमिया का खतरा हो सकता है।

कुछ बीमारियों की वजह से शरीर में RBC बनना कम हो जाता है जिसकी कारण से Anemia बहुत जल्दी होता है एनीमिया शुरुआत में यह धीरे-धीरे होने लगता है और बाद में भयंकर रूप में बदल जाता है  ! जैसे !

  1. कैंसर
  2. सिरोसिस
  3. ल्यूकेमिया
  4. लीड पॉइज़न
  5. गुर्दे की पुरानी बीमारी
  6. अप्लास्टिक एनीमिया
  7. लोहे की कमी से एनीमिया
  8. विटामिन की कमी से एनीमिया
  9. आपके खाने में लोहे (Iron ) की कमी
  10. लोहे को Absorb करने की क्षमता कम होना

एनीमिया का लक्षण / Symptom of Anemia !

  1. सर में दर्द 
  2. सांस फूलना
  3. सीने में दर्द रहना
  4. बेहोशी, चक्कर आना 
  5. सांस लेने में परेशानी
  6. शरीर का पीला पड़ना
  7. पैर अपने आप हिलना
  8. हाथ पैर का ठंडा पड़ना
  9. सांस लेने में तकलीफ
  10. शरीर का रंग पीला पड़ना
  11. अत्यधिक कमज़ोरी व थकान
  12. तेजी से दिल की धड़कन बढ़ना घटना

आयरन की कमी से लड़ने के लिए उचित खाद्य पदार्थ,

Anemia दूर करने के लिए सबसे पहले एक संतुलित Diet लेने की आवश्यकता है जिसमे पर्याप्त मात्रा में Iron हो जैसे कि अंकुरित फलियां, बीट्स, ब्रोकोली, ब्रूसेल, रेड मीट, लिवर, मछली, मक्का, हरी सेम, सभी प्रकार के गोभी, मिठाई, मटर, टमाटर, मसूर, बीन्स और हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, नारियल सूखे फल, किशमिश और खुबानी इत्यादि को अपनी Diet में शामिल करके एनीमिया से छुटकारा पाया जा सकता है ।

नोट:- एनीमिया क्या है इसका लक्षण कैसे पता करें इसकी जानकारी अपने नज़दीकी डॉक्टर से संपर्क कर सलाह लें और अगर ऎनेमिक हैं तो उपचार करने में जुट जाये!

No comments:

आपके कमेंट्स का हम हार्दिक स्वागत करते है। आपके सुझाव व मार्गदर्शन से हमारा हौसला और बढ़ेगा जिससे हम और बेहतर क़र सकेंगे !!धन्यवाद!!

Powered by Blogger.