Header Ads

Latest Post
recent

रिंगवर्म या दाद क्या है और यह कैसे होता है

इस पोस्ट में हम रिंगवर्म या दाद क्या है और कैसे होता है इसके बारे में जानेंगे ! इसे Medically term में Dermatophytosis नाम से और Simple भाषा में Ringworm (दाद) के नाम से जाना जाता है यह त्वचा के कवक संक्रमण (Fungal infection) होता है यह Genrally मनुष्य और जानवरों दोनों में होता है इसका Infection शरीर पर देख सकते हैं जो कि Red patch (लाल धब्बा) त्वचा पर पड़ जाता है हमारे शरीर कुछ Common हिस्से एसे भी हैं जहाँ यह Infection ज़्यादा होता है जैसे सिर की त्वचा बाल, दाढ़ी, पेट और जांध (Thigh) के बीच का भाग, पावँ, तथा और भी कुछ Other हिस्से हैं।

रिंगवर्म क्या है कैसे होता है रिंगवॉर्म काफी फेमस है आज कल !

आज कल यह बहुत से लोगों को हो गया और काफी परेशान रहते है हर दस में से चार लोग इस से Infected है काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है इधर गर्मी का मौसम भी आ रहा है क्योंकि अगर त्वचा Infected है तो पसीना होने की वजह से ज़्यादा फैलता है जो की बहुत ही Irritating feel होता है और ऐसी जगहों पे हो जाता है और किसी से Share करने में भी Hesitation होती इसे बहुत बड़ी बिमारी तो नही कह सकते लेकिन यह अगर भयंकर रूप ले ले तो ज़िन्दगी दुश्वार हो जाती है तो आइये जानते हैं जो भी हमारे पास जानकारी है आपके साथ Share करते हैं कि यह क्या है और कैसे होता है ?

कैसे होता है किस वजह से होता है !

शरीर का गन्दा होना साफ़ सफ़ाई ना रखना क्योंकि जैसे- बिना हिफाज़त ज़्यादा दिन रखे लोहे में जंग लग जाती है वैसे हमारा शरीर भी है अगर ठीक से केयर नही किया गया तो दाद खाज तो होगा ही साथ में त्वचा से Related बहुत सी बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है कुछ वजहें ! जिसेके कारण से हो जाता है जैसे- Bathroom या Toilet के नल में साफ़ पानी का ना आना, हमेशा बंद कमरा सीलन रहना, Public Swimming pool में काफी दिनों का पानी बदला नही गया हो, उसमे लिया जाये तो भी हो सकता है, क्योँकि गंदे पानी में Fungus वगैरह ज़्यादा रहते हैं, गीला कपड़ा पहनना, एक कपड़े को काफी दिनों तक पहने हुए रहना, गीले टॉवल का इस्तेमाल, गंदे फुटवेयर पहनना यह Common चीज़े हैं, जिसेसे रिंगवर्म होने का खतरा होता है तो दोस्तों इस तरह के कारण से रिंगवर्म होने का ज़्यादा Chance रहता है। 

मुझे नही था पर कैसे हो गया ! 

ringworm ke bare me jane सबसे Most important बात काफी दोस्तों से Mind में Qustion उठ रहा होगा यार मैं तो 100% खुद की Care करता हूँ, साफ सफ़ाई रखता हूँ, पानी में Antiseptic liquid डाल कर भी नहाता हूँ फिर भी मुझे कैसे हो गया तो मैं बता दूँ आप बिलकुल सही हैं अपने साफ़ सफाई रखी ! पर हुआ कैसे ? दोस्तों आइये इसे भी जानते हैं अगर किसी को Fungal infection है तो यह ज़्यादा Chance आप को भी हो सकता है आप उस व्यक्ति के Contact में आते हैं।

! किसी के कांटैक्ट में आना ! पर कैसे ?

अगर आपके किसी दोस्त यार या Family members में से किसी को भी है और उनके इस्तेमाल किये हुए सामन Share करते हैं जैसे Mobile phone कपड़े बिस्तर कुछ भी इस्तेमाल हों और अगर उन्हें पहले से Fungal infection है और वह सामान Infected area के Contact में आया या उन्होंने खुजली कर उसी हाथ से सामान Touch किया तो वह सामान Infected तो हुआ साथ ही अगर वही सामान कोई और इस्तेमाल करने लगा ! बिना Clean किये ! तो Sure उसे भी हो सकता है Physical relation, अगर एक Partner को है और वह दूसरे के Contact में आता है तो यह भी एक कारण है।

रिंगवॉर्म होने का कुछ कॉमन लक्ष्ण !

  • शरीर पर रेड पैच पड़ जाना फफोले,रैसेस जैसे दिखना, 
  • रिंगवर्म नाम ही इसका शेप रिंग जैसा होता है, 
  • हमेशा खुजली व जलन जैसा अहसास होना,
  •  ज़्यादा खुजली करने पर हल्का पानी निकलने लगता है, 

घरेलू देखभाल कैसे करें ?

  • Regular अपनी त्वचा को Clean और Dry रखे,
  • Ringworm जिस एरिया पर है ज़्यादातर कोशिश करें की कपड़े से दूर रहे, 
  • अगर आप कपडे को दूर नही रखपा रहें हैं, तो Affected Area को Bandage कर के रखें,
  • रोज़ अपने कपड़े बदलते रहें, आसपास खूब साफ़ सफ़ाई रखे और इन्फेक्शन बढ़ने से रोकें,
  • इस्तेमाल किये कपड़े को किसी अच्छे Antiseptic liquid में भिगो कर कुछ देर रख दें और खूब अच्छी तरह से धोएं,
  • अगर आपका Immune system कमज़ोर है, तो ऐसे लोगों से दूर रहें जिन्हें पहले से Ringworm है,   
  • इन्फेक्शन किसी और को न हो इसके लिए अपनी Personal चीज़े किसी और से Shar न करे जैसे Clothes or Hair Brushes etc,
  • साबुन का इस्तेमाल बिलकुल भी न करें,
नोट :-अगर आपको एसे लक्षण दिखे तो अपने नज़दीकी डॉक्टर से एक बार ज़रूर सलाह ले कर कन्फर्म कर लें! 

No comments:

आपके कमेंट्स का हम हार्दिक स्वागत करते है। आपके सुझाव व मार्गदर्शन से हमारा हौसला और बढ़ेगा जिससे हम और बेहतर क़र सकेंगे !!धन्यवाद!!

Powered by Blogger.