Header Ads

Latest Post
recent

लम्बी उम्र जीने के लिए फिट और फाइन कैसे रहें

कुछ ऐसे भी महान व्यक्ति इस दुनियाँ आये और गए जिनके बारे में अपने सुना होगा पढ़ा होगा, कि उनका जीवन काल काफी दिन तक रहा वो बाकियों की मुकाबले ज़्यादा दिन जिए यहां तक सौ साल से ज़्यादा भी, उनकी लाइफ बहुत ही फिट थी, और दुनिया में एक अलग पहचान थी, कुछ लोग मिसाल बन कर आज भी जी रहे हैं, वो काफी शांत रहते हैं, किसी से बातें करते हैं, तो ऐसा लगता है, उनमें कुछ तो बात है जिससे लोग इम्प्रेस हो जाते हैं, पर कैसे? क्या वे गॉड गिफ़्टेड हैं या कुछ और! दोस्तों ऐसी कोई बात नहीं वे भी हम जैसे नार्मल व्यक्ति हैं बस उन्होंने अपनी Life Systematic ढंग से जिया.!

Healthy-good-lifestyle-being-youngदोस्तों आइये जानते हैं कुछ टिप्स जिन्हें जीवन में फॉलो कर सुखी रह सकतें है .! 

हर व्यक्ति लम्बी उम्र, Healthy lifestyle और Happy रहना चाहता है अगर Healthy और Long life जीना है तो कुछ महत्वपूर्ण नियमों को जानिए और अपनी Life में फॉलो ज़रूर करें!

सुबह जल्दी उठना योग Exercise करना, मन शांत रखना:- Good Behaviour भाई चारा, ईमानदारी ये सारे अच्छे स्वभाव मनुष्य को Long life जीने में बहुत ही मदद गार साबित होते हैं क्योकि योग मनुष्य को आत्म ज्ञान से परिचय कराती है, मन को शांत एवं करुणा मयी बनती है, आज के ज़माने में हम मिलजुल कर साथ तभी रह सकते हैं जब हम शांत स्वभाव के हों, दया की भावना हो, हमारे अंदर लालच न हो।

लम्बी उम्र और Healthy जीने के लिए Early Morning उठ कर कम से कम 5 मिनट तक 15 मिनट टहलें, क्योंकि सुबह की ताज़ी हवा में Oxygen की मात्रा बहुत ज़्यादा होती हैं जो सेहत के लिए फायदे मंद तो है ही, साथ ही शाम को खुली हवा में टहलना Health को फिट और फाइन बना देती है इससे माइंड का Stress भी काम हो जाता है तो दोस्तों Early Morning उठिये स्वस्थ और मस्त रहिए।

कुछ लोग ऐसे भी है जिनकी आंखो ने Good वाली Morning का ठीक से दीदार भी नहीं किया, पर उन्हें फ़ौरन चाय कॉफ़ी चाहिए, तो दोस्तो चाय कॉफ़ी, शराब-क़वाब, Smoking,  पान मसाले की लत को लात मार दें, यह शरीर को छीण व Blood को दूषित करके कैंसर को जन्म देता है, इसलिए इनका Avoid करें।

लाइफ आपकी है इसे खुद सँवारे..!   

Follow-right-way-bathing-bathroomनहाने का सही तरीका अपनाएं:- नहाते समय एक बार में पूरी Body को न भिगोएँ पहले सर भिगोएँ फिर पावं, पहले पावं न भिगोएँ इससे शरीर की गर्मी उपर की ओर चढ़ने लगती है जो सेहत के लिए हानिकारक है एक बाल्टी पानी भर लें फिर उसमें फेस डुबोएँ और आँखे झपकाएँ, इससे आँखों की मसल्स स्ट्रांग होती है और कचरे साफ़ हो जाते हैं।

सुबह जल्दी नहाने से स्किन साफ़ सुथरी हो जाती है और फेस चमकदार रहता है फुर्ती महसूस होती है दिन भर एक Positive Energy सा फील होता है और कई सारी सीजनल बीमारी से Protection मिलती है इस लिए रोज़ खुद नहायें और दूसरों को भी सलाह दें।

मोटे एवं कॉटन कपडे ही पहनें ! Synthetic कपड़े Health के लिए हितकर नहीं है रैशेज़ व स्किन Infection होने के ज़्यादा चांस होते हैं जिससे काफी तकलीफ़ का सामना करना पड़ सकता है। 

ठीक से ना खाना बिमारियों को इन्वाइट करना है..!

Pay-attention-yummy-eating-foodखाने पर ठीक से ध्यान दें:- Normally 20 से 25 मिनट तक अच्छे से खूब चबा-चबा कर खाएं, इससे Digestion सही रहता है अच्छी तरह चबाये बिना खाना खाने वाले लोग अक्सर चिड़चिड़े व ग़ुस्से Nature के हो जाते हैं, उन्हें हर चीज़ में जल्दी मची रहती है, इसका मतलब यह भी नहीं कि बहुत धीमे गति से खाये, सामान्य ढंग से दिल लगा कर खाएं।

आलस और बेचैनी न पालें Systematic ढंग रहें, पेट कभी भी खली न रखें, शरीर में उत्साह हो एवं हल्कापन महसूस हो, इसलिए दोस्तों Lunch, Dinner तभी करें जब इच्छा हो, बिना भूख के खाना-खाना बिमारियों को Invitation देना है, कुछ भुक्कड़ टाइप के लोग ये बात समझ नहीं पाते और बाद में परेशान रहते हैं

नाईट में खाना पचने में काफी वक़्त लगता है इसलिए रात मे समय का ख्याल रखते हुए टाइम से खाना खा लेना उचित माना जाता है, जिससे खाने को पचने में पर्याप्त समय मिल जाता है 

सही तरीके से पानी पीने के बेनिफिट्स..!

Water-Drinking-Benefits-Right-Wayडेली रूटीन में पानी सही मात्रा में पिएं:- हमारे शरीर में 2/3 हिस्सा पानी है एक Adult व्यक्ति के शरीर में Aprox 60% पानी होता है मानव शरीर में ज़्यादातर पानी हमारे Cells में मौजूद है। Medically और Google-ator के मुताबिक 70/72 Kg एक नार्मल व्यक्ति वाले शरीर में 40 लीटर तरल पदार्थ होता है, लगभग 25 लीटर कोशिकाओं/Cells (इंट्रासेल्युलर) के भीतर है। शेष 15 लीटर पूरे शरीर के Blood की मात्रा में या अन्य एक्स्ट्राससेलुलर तरल पदार्थ में फैले हुए हैं।

एक दिन में कम से कम एक व्यक्ति को 12 से 15 गिलास पानी पीना चाइये, इससे शरीर में काफी मात्रा में तरल रहता है व्यक्ति Dehydration का शिकार नहीं होता, खास कर गर्मियों के मौसम में इसका विशेष ख्याल रखे, फेस ख़ुश्क नहीं पड़ेगा प्यास का अहसास नहीं होगा, काम में मन लगेगा, शरीर में फुर्ती बनी रहेगी।

Toilet करने के तुरन्त बाद पानी न पिए, पानी पीते ही तुरन्त बाद Toilet नहीं जाना चाहिए, अगर Toilet करने की इच्छा हुई हो तो उस टाईम पानी पीना, भोजन करना, Mating, करना आदि हितकारी नही है, क्योकि इससे तमाम टाईप के मूत्र रोग हो सकते है मूत्र का रफ़्तार (Speed) नही रोकना चाहिए, ऐसा करने से बीमार भी पड़ सकते हैं, अतः कुदरती तरीक़े से जितनी जल्दी हो सके पूरी कर लेनी चाहिए।

ख़ुशी जैसी ख़ुराक़ नही और चिंता जैसा ग़म नहीं..!

हंसने से बीमारियाँ दूर भागती हैं:- हंसना सारी बीमारियों पे मरहम लगाने जैसा है, हसनें से Lungs का बढियां Exercise हो जाता है Breathing Capacity बड़ जाती है  Blood Circulation तेज़ होने लगता है, जिससे Body मे लाभकारी परिवर्तन होने लगते हैं।

बड़ी कॉमन सी बात है दोस्तों चिंन्ता चिता तक पहुंचा देती है यह बात सब जानते हैं अर्थात:- हसते रहें, ख़ुश रहे, निरोगी रहें, असली न सही नकली ही हस दिया करिए स्वस्थय रहने के लिए, दिल का रोग, दिल का दौरा पड़ना, मानसिक तनाव, डिप्रेशन, एसिडिटी, ब्लड प्रेशर, सर्दी जुकाम, कैंसर आदि रोगों में हसनें से बहुत लाभ होता है।

हेल्थ अगर ठीक रहे व्यक्ति सुखी व शांत रहता है क्योंकि हेल्दी शरीर में हेल्दी शॉर्प माइंड हो सकता है अच्छी और सुकून भरी नींद भी आती है यह सारी बातें जो लोग फॉलो करेंगे उन्हें ज़िन्दगी जीने में बहुत ही आनंद प्राप्त होगा क्योंकी...
"ये दौलत ये शोहरत कुछ न काम आएगी , बस यहीं धरी की धरी ही रह जाएगी"
खुश रहें मस्त रहें, दूसरों की मदत करें  

5 comments:

  1. बहुत ही अच्छे टिप्स जीवन के ...

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद सर

      Delete
  2. स्वास्थ्य ही सबसे बडा धन है और इस धन को सुरक्षित रखने के लिए आपने जितने भी उपाय बताएं हैं वह सभी स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी है । एक बात आपने और कही है कि इन उपायों से भी ज्यादा जरूरी है इन उपायों को करने की इच्छाशक्ति । क्योंकि बिना इच्छाशक्ति के स्वस्थ्य हो पाना संभव नही है । बेहतरीन लेख । धन्यवाद ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद बबिता जी !!

      Delete
  3. मस्त लेख लिखा है। क्रिपिया इस तरह के अच्छे आर्टिक्ल पब्लिश करते रहें। नाइस वर्क

    ReplyDelete

आपके कमेंट्स का हम हार्दिक स्वागत करते है। आपके सुझाव व मार्गदर्शन से हमारा हौसला और बढ़ेगा जिससे हम और बेहतर क़र सकेंगे !!धन्यवाद!!

Powered by Blogger.